12-Dec-2019 12:40

ग्राम पंचायत विकास योजना गांव के विकास का आधार है - कमिश्नर

जीडीपीडी में गांव का हर व्यक्ति सहभागिता करें, गांव के विकास कार्य के साथ सोशल प्लान (कम लागत व बिना लागत वाली गतिविधियां) पर भी फोकस रहे

ग्राम पंचायत को 2 लाख तक की योजना को वित्तीय स्वीकृति का अधिकार दिया गया कमिश्नर दीपक अग्रवाल की अध्यक्षता में आयुक्त ऑडिटोरियम में "हमारी योजना हमारा विकास" एक दिवसीय मंडलीय मीडिया कार्यशाला संपन्न हुई। कार्यशाला को संबोधित करते हुए कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने कहा कि करोड़ों रुपए की ग्राम पेयजल योजनाएं गांव में बनी लेकिन उनका पूरा उपयोग छोटी-छोटी कमी के कारण नहीं हो पा रहा है। ग्राम पंचायत विकास योजना का कंसेप्ट है कि गाँव के व्यक्ति की सहभागिता से गांव की जरूरत व प्राथमिकता पर योजना खुली बैठक में बने। उन्होंने सोशल प्लान को महत्व देने पर जोर दिया। ऐसे बहुत से कार्य हैं जिनमें या तो नगणय लागत है या बिल्कुल लागत नहीं है।

उन्हें प्रभावी रूप से क्रियान्वित करें। जैसे गांव की स्कूल में पढ़ाई होती है, मिड डे मील बटता है, कोई बच्चा कुपोषित तो नहीं, अगर है तो उसके मां-बाप को काउंसलिंग करें। स्वच्छता रखें, पॉलिथीन प्रयोग नहीं होने दे, जल संरक्षण करें, बीमारियों के प्रिवेटिव कार्य करें आदि इनमें पैसा नहीं लगता। केवल जागरूकता और अच्छी आदत डालनी है।

कमिश्नर ने त्रिपुरा के एक गांव का उल्लेख करते हुए बताया कि वहां गांव में जाने का एंट्री फीस लगती है। गांव इतना स्वच्छ सुंदर है कि पर्यटक उसे देखने जाते हैं। कमिश्नर ने कहा कि आम व्यक्ति अधिकार व कर्तव्य दोनों के प्रति जागरूक हो। जीपीडीपी गांव के सभी लोगों के सहयोग से बनेगी तो निश्चित रुप से गांव के चतुर्मुखी विकास में बड़ा बदलाव आएगा। उन्होंने ऐसी कार्यशाला ब्लॉक स्तर पर जहां गांव के प्रधानों, वार्ड सदस्यो, ग्रामीणों के बीच करने का सुझाव दिया।

लखनऊ से आयी स्टेट कंसलटेंट डॉ प्रीति सिंह ने जीपीडीपी क्या है, उसकी प्राथमिकताएं, क्यों जरूरी है, कैसे बनाई जाए के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डाला। गांव की परिस्थितिकीय विश्लेषण, रिसोर्स, आंकड़े का एकत्रीकरण, सही नियोजन क्यों व उसके लाभ, गांव की आवश्यकताओ व प्राथमिकताओं के निर्धारण, वित्तीय व प्रशासनिक स्वीकृतियो के स्तर आदि पर विचार से जानकारी दी। अगले वित्तीय वर्ष 2020-21 की ग्राम पंचायत विकास योजना इसके अनुरूप बनाने पर बल दिया।

12-Dec-2019 12:40

गांव मुख्य खबरें

समाचार भारत_दर्शन राजनीति खेल जुर्म शिक्षा चिकित्सा धर्म परम्परा व्यक्तित्व कला सम्मान फिल्म सामाजिक_संस्थान रोजगार कानून अर्थव्यवस्था समस्या पर्यावरण सैनिक पुलिस गांव शहर ज्योतिष सामान्य_प्रशासन जन_संपर्क छात्र_छात्रा
Copy Right 2020-2025 Ahaan News Pvt. Ltd. || Presented By : CodeLover Technology