CIN : U22300BR2018PTC037551
Reg No.: 847/PTGPO/2015(BIHAR)

94714-39247 / 79037-16860
24-Oct-2019 09:45

सभी प्रखंडों के एक-एक चयनित पंचायत को मॉडल पंचयात बनाया जाएगा......डीएम 

डीएम अभिलाषा कुमारी शर्मा ने समाहरणालय सभा कक्ष में बैठक कर पंचायतो में सरकार की योजनाओं को धरातल पर उतारने एवम सभी प्रखंडों से कम से कम एक -एक पंचायत को मॉडल पंचायत के रूप में विकसित करने को लेकर सभी संबंधित विभाग के पदाधिकारियो के साथ बैठक किया। गौरतलब हो कि डीएम अभिलाषा कुमारी शर्मा ने अपने पदस्थापन के साथ ही इस दिशा में प्रयास शुरू कर दिया था,और उन्होंने अपने क्षेत्र भ्रमण में कई पंचायतो में चल रही योजनाओं एवम विकास कार्यो का जायजा भी लिया। डूमरा के खैरवा,पूनोरा वार्ड नंबर 11,बाजपट्टी गोट सहित कई पंचायतो में जाकर पंचायत के विकास कार्यो का अवलोकन भी किया है।

सभी प्रखंडों के एक-एक चयनित पंचायत को मॉडल पंचयात बनाया जाएगा......डीएम ने वरीय पदाधिकारियो एवम संबंधित विभागों के पदाधिकारियो के साथ बैठक कर कार्य योजना पर विस्तार से किया चर्चा......जल-जीवन हरियाली अभियान को लेकर भी विभागवार किया संमीक्षा।

डीएम ने पावर पॉइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से चयनित पंचायतो में सरकार की सभी योजनाओं को धरातल पर उतारने विशेषकर जल जीवन हरियाली, आरटीपीएस,निश्चय योजना आदि का लाभ पंचायत के शत प्रतिशत लाभुकों तक पहुचाने,पंचायत सरकार भवन को कॉरपरेट ऑफिस की तरह लुक देने को लेकर प्रस्तावित कार्ययोजना पर विस्तार से चर्चा किया। डीएम ने कहा कि सकारात्मक सोच के साथ यदि गंभीरता पूर्वक प्रयास किया जाए तो बहुत ही अल्प समय मे हम इन चयनित पंचायतो को मॉडल पंचायत के रूप में विकसित कर देंगे,जो अन्य पंचायतो के लिए प्रेरणा का कार्य करेगे।

पंचायत सरकार भवन में ही पंचायत के लोगो को सारी सुविधाएं उपलब्ध होगी,उन्हें अब कई कार्यो के लिए प्रखण्ड कार्यालय का चक्कर नही लगाना होगा।  डीएम ने जल-जीवन हरियाली को लेकर भी संबंधित पदाधिकारियो को कई निर्देश दिए।उन्होंने कहा कि जल संरक्षण के कार्य को जनांदोलन का रूप दिया जाएगा। रेन वाटर हार्वेस्टिंग संरचना,सोख्ता निर्माण को बढ़ावा देने के साथ-साथ जल स्रोतों को अतिक्रमण मुक्त करने का भी अभियान चलाया जाएगा।उन्होंने सभी संवंधित विभागों को व्यापक रूप से पौधरोपण कार्य के साथ-साथ अपने कार्यालयों में जल एवम बिजली के अपव्यय को रोकने हेतू भी कदम उठाने का निर्देश दिया।

ऊक्त बैठक में डीडीसी प्रभात कुमार,एडीएम मुकेश कुमार,एडीएम विभागीय जाँच अवधेश राम,जिला पंचायती राज पदाधिकारी प्रभात कुमार,डीपीआरओ परिमल कुमार,जिला शिक्षा पदाधिकारी,जिला कृषि पदाधिकारी,डीपीओ आईसीडीएस,सभी तकनीकी विभाग के पदाधिकारी,सभी बीडीओ आदि कई पदाधिकारी उपस्थित थे।

24-Oct-2019 09:45

जन_संपर्क मुख्य खबरें

Copy Right 2019-2024 Ahaan News Pvt. Ltd. || Presented By : CodeLover Technology