14-Jul-2019 03:28

निसहाय वैशाली पुलिस अधीक्षक मानवजीत सिंह ढिल्लो के लिए भिक्षाटन गांधीगिरी से

जी हाँ ये वैशाली नगरी हैं जहाँ रोज 3 से 4 हत्या आम बात है, हर कोई अपनी हत्या का इंतज़ार कर रहा है

लोकतांत्रिक व्यवस्था को दुरूस्त करने के लिए पुलिस प्रशासन की भागीदारी से समाज सुचारू रूप से चलता रहता है। तो वहीं अपराध का असंख्य घटनाओं ने वैशाली को तोड़ कर रख दिया है। अपराधियों का मनोबल सातवें आसमान में है, जब चाहे - जहाँ चाहे ठाये - ठाये और धाएं-धाएं कर जिंदगी से खेलते हुए अपराध की एक नई दिशा वैशाली में स्थापित कर चुके हैं। अपराधी जिला प्रशासन को रोज चुनौती दे रहा है और प्रशासन दारू और बालू माफिया से अपना कमिशन फिक्स करने में लगे है। पुरा शासन-प्रशासन असफलता का चोंगा पहने संसाधन का रोना रो रहा है। तो ठीक है चलिए आपके संसाधन को पुरा करने के लिए भीख मांगते है जो करना पड़ेगा करेंगे। यह कहते हुए बड़े निराशा के साथ नवनीत कुमार कहते हैं कि वैशाली पुलिस अधीक्षक मानवजीत सिंह ढिल्लो सदैव संसाधनों का रोना ही रोते रहते हैं। वहीं थानों की स्थिति यह हैं कि थानाध्यक्ष पेट्रोलिंग के लिए डीजल और पेट्रोल का रोना रोते हैं। इसलिए हम सब मिलकर पुलिस की मदद के लिए अभियान चलाया। आगे राष्ट्रीय युवा गाँधी संघ के जिला अध्यक्ष नवनीत कुमार, उपाध्यक्ष सौरभ कुमार, सचिव वैभव सिन्हा के संयुक्त नेतृत्व में संस्कृत महाविद्यालय सुभाष चौक से शहर के विभिन्न मार्गों पर जिले मे बढ़ते अपराध पर बेबस और असहाय प्रशासन की सहायता की पहल करते हुए। प्रशासन को ससक्त और सक्रिय बनाने के लिए *भिक्षाटन* से धन राशि इकठ्ठा की गई एवं जिला प्रशासन को वो राशि कुरियर के माध्यम से किन मदो में खर्च हो ज्ञापन संलग्न करते हुए भेजा गया। वक्ताओं ने कहा तत्काल अभी थोड़ी रकम इकट्ठा सिक्के और खुदरा भेजी जा रही है जरूरत पड़ने पर और राशि इकट्ठा करके भेजी जाएगी। परंतु जिला प्रशासन किसी भी कीमत पर यहाँ की जनता को सुरक्षा प्रदान करें इसकी प्रार्थना कर रहे है।

ज्ञात हो कि प्रशासन के पेट्रोलिंग करने वाले गाड़ियों में रिक्शा वाले, ठेला वाले पेट्रोल भरवाएंगे। चौक चौराहे पर पैसे की उगाही के लिए वाहन चेक करने वाले पुलिस बल को भीख में माँगे पैसों का नजराना देंगे। क्योंकि ईमानदारी से कभी सुरक्षा के नाम पर संदिग्धों की गहन जाँच कर सके। राष्ट्रीय युवा गाँधी संघ असहाय और बेबस जिला प्रशासन को सशक्त और सक्रिय बनाने के लिए किया भिक्षाटन। महिलाओं ने राष्ट्रीय युवा गाँधी संघ द्वारा चलाये गए बढ़ते अपराध पर जिला प्रशासन को सशक्त और सक्रिय बनाने हेतु भिक्षाटन अभियान में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। वहीं और माना कि जब से जिला आरक्षी अधीक्षक मानवजीत सिंह ढिल्लो आये है, प्रशासनिक व्यवस्था काफी ढिल्ला और लुंज पुंज चल रहा है। जिले में आपराधिक घटनाओं में बेतहासा वृद्धि हुई है। बच्चे, बूढ़े जवान, महिलायें सभी सहमे और असुरक्षित महसूस कर रहे है। अपराधियो के मन से कानून का भय बिल्कुल समाप्त हो चुका है। नवनीत कुमार ने संबोधित करते हुए कहा कि जिले मे आपराधिक घटनाओं में बेतहासा वृद्धि हुई है। बच्चे, बूढ़े जवान, महिलायें सभी सहमे और असुरक्षित महसूस कर रहे है। अपराधियो के मन से कानून का भय बिल्कुल समाप्त हो चुका है।वैशाली जिले के नागरिक कई बार जिला प्रशासन से निवेदन, गुहार , माँग एवं सुझाव दे चुके है परंतु उस पर कोई कार्य नही हो सका ।

अपराधमुक्त वैशाली बनाने के लिए पुलिस प्रशासन की भूमिका नग्न हो चुकी हैं। कोई असर ही नज़र नहीं आती हैं पुलिस अधीक्षक मानवजीत सिंह ढिल्लो के नेतृत्व में। राकेश कुमार के समय अपराधियों का अपराध सातवें आसमान पर था वहीं मानवजीत सिंह ढिल्लो के नेतृत्व में दशवें आसमान पर नज़र आ रहा हैं। फिर जो भी कमियां हैं उसे भिक्षाटन में दिए गए राशि से पुरा किया जाए। शहर में चलाते गये इस अभियान को लेकर लोगों में काफी सकारात्मक ऊर्जा दिखाई दी, लेकिन उससे कहीं ज्यादा मौत का खौफ नज़र आ रहा था। अब शहर से लेकर गांव तक कहीं भी और कभी भी हत्या कर दी जा रही है। हर कोई अपने अपने को असुरक्षित महसूस कर रहा है। भिक्षाटन से भेजेगी गई राशि किन मदो में खर्च हो ये सुझाव संगठन के कार्यकर्ताओं ने दिया जिसमें प्रमुखतः पैट्रोलिंग करने वाली गाड़ियों में तेल भराने के मद में जिससे ज्यादा से ज्यादा पेट्रोलिंग हो सके।शहर के प्रमुख स्थलों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने, सभी प्रमुख चौक चौराहे पर गहन जांच हेतु पुलिस जवानों की तैनाती करते हुए उनको राशि उपलब्ध कराई जाय ताकि पैसा वसूली मात्र के लिए वाहन जांच ना हो सुरक्षा हेतु संदिग्ध लोगों की गहन जांच हो।बालू एवं शराब माफिया से धन प्राप्त कर रहे प्रशानिक पदाधिकारियो को रकम दिया जाय ताकि अपना कार्य ईमानदारी से कर सके बालू, शराब माफिया और अपराधी की गिरफ्तारी हो सके। दिग्घी जेल में जैमर जैसे अत्याधुनिक यंत्र लगाने के मद में ताकि कोई जेल में रह रहे अपराधी बाहर से संपर्क ना कर सके।जिले के सीमाओं की नाकेबंदी करने एवं चेक पोस्ट निर्माण करने के मद में ताकि अपराधी जिले से बाहर ना जा सके। क्विक रेस्पॉन्स पुलिस टीम का गठन करने,खुफिया तंत्र सक्रिय करने। प्रशासनिक टीम को तकनीकी रूप से ससक्त करने के मद में खर्च करने की माँग की।

राष्ट्रीय युवा गाँधी संघ द्वारा चलाये गए अभियान में शहर की महिलायें, व्यवसायी, रिक्शा चालक, ठेले वाले, फल बेचने वाले, वकील, समाजसेवी, डॉक्टर, बच्चे सभी ने योगदान दिया। सभी का यह सवाल की अब टैक्स के पैसे से हमारी सुरक्षा सुनिश्चित नहीं हो सकती हैं। पुलिस अधीक्षक जब मन में आता हैं अपनी वसूली की दुकान खोलकर शहरों में खड़े होकर लूटते हैं। चलिए यह कदम उठाकर भी देख ही लिया जाए। नवनीत कुमार बताते हैं हाजीपुर दहशत में हैं और अभियान में सहयोग के लिए सभी हाजीपुर की जनता को दिल से आभार। इस कार्यक्रम मे अध्यक्ष नवनीत कुमार,उपाध्यक्ष सौरव कुमार, सचिव वैभव कुमार, प्रवक्ता अभिषेक कुमार,जिला मंत्री प्रिंस कुमार,संयुक्त सचिव अरुण कुमार चौधरी,अजय कुमार गुप्ता, अभिषेक कुमार, नगर अध्यक्ष शशिकांत गुरु,नगर उपाध्यक्ष राजा खान कुरैशी, नगर सचिव राजन कुमार, मुकेश कुमार, इत्यादि उपस्थित थे।

14-Jul-2019 03:28

जुर्म मुख्य खबरें

समाचार भारत_दर्शन राजनीति खेल जुर्म शिक्षा चिकित्सा धर्म परम्परा व्यक्तित्व कला सम्मान फिल्म सामाजिक_संस्थान रोजगार कानून अर्थव्यवस्था समस्या पर्यावरण सैनिक पुलिस गांव शहर ज्योतिष सामान्य_प्रशासन जन_संपर्क छात्र_छात्रा
Copy Right 2020-2025 Ahaan News Pvt. Ltd. || Presented By : CodeLover Technology