23-Jun-2018 11:35

हाजीपुर की आम जनता की ठेके पर जिंदगी से खेल रही बिजली विभाग

सरकार को फेंकने से फुर्सत नहीं और बिजली विभाग अपना सारा काम ठेके पर देकर सो रही हैं। गर्मी से मुहाल जिंदगी का आसरा एक बिजली होता हैं जिसे ठेकेदारों के जिम्मे छोड़ सरकार और पदाधिकारी वातानुकूलित आँफिस और घरों में मजे ले रहे हैं।

सरकार की उपलब्धि हासिल कहाँ से होती हैं समझना बहुत मुश्किल होता हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार तक कार्यों को लेकर जो ब्यान देते हैं वह अपने का में अनोखा हैं। चुनाव आने को है और अभी से ही हर क्षेत्रों की उपलब्धि गिनने और गिनाने का शिलशिला शुरु हो गया है। केन्द्र सरकार जहाँ झूठ के बुनियादी ढांचे तैयार कर सत्ता में आई और जुमलों में ही भारत को रोजगार, बिजली, पानी, घर, सड़क, समर्थन मूल्य आदि चार साल में दे चुकी हैं और अब 2022 का सपना दिखा रही हैं। फेंकू राम के नाम से प्रतिष्ठित हमारे देश के शीर्ष नेतृत्व को शर्म और बोलवचन से कोई असर नहीं हैं।

वहीं बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी कई वर्षों से यह दावा करते रहे हैं कि हम बिजली हर घर पहुंचा देगें। समय का निर्धारण भी कई बार हो चुका हैं और कागजों पर बिजली लगभग हर गाँव पहुँचाई गई हैं। नीतीश कुमार उस समय से और झूठ बोलने लगे जब से भाजपा के साथ रातों-रात सरकार बनाये। बिजली कहाँ और कब हैं गाँव को छोड़िए, शहरों में नदारत हैं। योजनाओं की सेंधमारी से आम जनता परेशान है और सरकारों के दावे फेल हो रहे हैं।

आज हम बातें कर रहे हैं हाजीपुर शहर के प्रमुख क्षेत्र राजेंद्र चौक, गुदरी बाजार की। पिछले पाँच साल से देखते आ रहे हैंं कि दलाली और ठेकेदारों के बल पर चल रहा बिजली विभाग। सरकारों को फेंकने से फुर्सत नहीं होता है वहीं राजेंद्र चौक और गुदरी बाजार के लिए राजेंद्र चौक पर ट्रांसफार्मर लगाया गया है। प्रत्येक वर्ष गर्मी के समय यह सुबगुहाट होते देखा है कि बिजली विभाग काम कर रहा है। इस क्षेत्र में कब बिजली जाती और आती हैं कोई समय सीमा नहीं देखा गया है। वार्ड पार्षद से लेकर सभापति व उपसभापति तक को पाँच साल में बेचैन देखा, लेकिन इस स्तर के जनप्रतिनिधियों में भी भाषण और गुमराह करने के अलावा कोई कला और नहीं देखा।

अब हम आज की कुछ बातें करते हैं तो बता दें कि अप्रैल 2018 से बिजली विभाग का ड्रामा लगातार जारी हैं। कब बिजली आती हैं इसका कोई समय निर्धारित नहीं है और ना ही कोई सूचना दी जाती हैं। वहीं 3-4 साल पहले से बिजली का तार बदलने के नाम पर आम आदमी को गुमराह करने में विभाग और सरकार सफल रहीं कि कहीं परिवर्तन हो जाए। जुमला "अच्छे दिन आने वाले हैं" कि तरह ही "बढ़ता बिहार समृद्ध बिहार" भी कहीं खो गया या रास्ते भटक गए। शुक्रवार को बिजली विभाग से जानकारी के लिए बातें कि और पूर्व के पाँच सालों के कार्यों पर बातें करते हुए जानकारी चाही कि क्यों बिजली आज मुख्य गर्मी में काटी जाती हैं तो बताया गया कि राजेंद्र चौक से तीन क्षेत्रों में बिजली जाती हैं और तीनों क्षेत्रों में एक साथ बिजली देना संभव नहीं होता हैं। इसलिए एक से डेढ़ घंटे तक बारी-बारी से बिजली दिन भर दी जाती हैं। क्योंंकि इस जगह का ट्रांसफार्मर बहुत कमजोर है और लगातार हमलोग बदलने के लिए दे रहे हैं। यहाँ पर हेवी ट्रांसफार्मर की जरूरत पर 5-6 सालों से माँग विभाग कर रही हैं। लेकिन वरीय अधिकारियों के कानों पर जूँँ तक नहीं रेंंगता हैं। लेकिन एक साल पहले किसी कंपनी को ठेके पर दिया गया है लेकिन वह ट्रांसफार्मर नहीं बदल रहा है। हम दवाब भी नहीं बना सकते क्योंकि सारी ठेकेदारों की टेंडर पटना ही करती हैं। अब बस हो गया, अब ठेकेदारों पर निर्भर है कि बिजली में सुधार होगी या नहीं। विभाग के अधिकारियों की मासिक वेतन सरकार दे रही हैं। ठेकेदारों से कमिशन खोरी पहले हो चुकी हैं, इस लिए दबाव बनाने की हिम्मत शायद ही सरकार में हो। हाजीपुर की जनता 42 साल से रामविलास पासवान और 18-19 वर्षों से विधायक नित्यानंद राय ( वर्तमान ठेके पर ही विधायक अवधेश कुमार बने हुए हैं जो नित्यानंद राय , सांसद उजियारपुर के लिए कभी अंडा छिला करते थे सुभाष चौक पर, अवधेश कुमार के ईमानदार व बफादारी के लिए ही हाजीपुर विधानसभा क्षेत्र को ठेके पर देकर नियंत्रण किया जाता है। ) के चक्कर में फंसी हैं और गुमराह हो रही हैं। अब हाजीपुर की जनता खुद विचार करें कि क्यों टैक्स भरें और इन नेताओं को अब कितना और समय चाहिए। अपने मासिक वेतन का 1 लाख गुणा से ज्यादा की संपत्ति तो अरज लिया और क्या बाकी है। हिंदू- मुस्लिम ???

23-Jun-2018 11:35

जुर्म मुख्य खबरें

समाचार भारत_दर्शन राजनीति खेल जुर्म शिक्षा चिकित्सा धर्म परम्परा व्यक्तित्व कला सम्मान फिल्म सामाजिक_संस्थान रोजगार कानून अर्थव्यवस्था समस्या पर्यावरण सैनिक पुलिस गांव शहर ज्योतिष सामान्य_प्रशासन जन_संपर्क छात्र_छात्रा
Copy Right 2020-2025 Ahaan News Pvt. Ltd. || Presented By : CodeLover Technology