10-Oct-2019 12:19

भगवान राम के चरित्र में पग-पग पर मर्यादा त्याग प्रेम और लोक व्यवहार के दर्शन हैं : पंकज पटेल

भगवान राम के चरित्र में पग पग पर मर्यादा त्याग समर्पण प्रेम और लोक व्यवहार के दर्शन होते हैं

मां दुर्गा का समय आशीर्वाद के रूप में हमारी संस्कृति का एक बहुत महत्वपूर्ण धरोहर के रूप में है। मां दुर्गा हर वर्ष अपने बच्चों के बीच आती हैं और हमें भक्ति श्रद्धा प्रेम कैसा संस्कार देती है। जिससे हम अपनी संस्कृति को जीवंत कर रखते हैं। इस संबंध में पंकज पटेल कहते हैं कि भगवान राम के चरित्र हमारे जीवन का एक आदर्श होना चाहिए। हमारा प्रयास होता है कि भगवान राम के आदर्शों को जीवंत करते रहें।

हम आपको बता दें कि मां दुर्गा पूजा समिति के तत्वाधान में गौरव प्रखंड अंतर्गत लक्ष्मी चौक पर रावण वध का आयोजन किया गया था। जिसमें युवा जदयू के प्रदेश उपाध्यक्ष पंकज पटेल ने भगवान राम के रूप में रावण का वध किया। साथ में लक्ष्मण के रूप में मनोज ठाकुर जो कि पूर्व पंचायत समिति सदस्य थे उपलब्ध रहें। 70 फीट के रावण को देखने 10000 से भी ज्यादा की भीड़ उमड़ पड़ी थी। भीड़ से लगातार जय श्रीराम, जय श्रीराम, के नारे लगते रहे। कोई भी को संबोधित करते हुए पंकज पटेल ने कहा कि आसान है पर भगवान राम के चरित्र को जीवन में उतारना बहुत ही मुश्किल है।

भगवान राम के चरित्र में पग पग पर मर्यादा त्याग समर्पण प्रेम और लोक व्यवहार के दर्शन होते हैं। भगवान राम स्वयं परमात्मा होकर मानवता का जो संदेश हम सबों को दिए। वह एक आदर्श के रूप में आज भी स्थापित है। भगवान राम एक सामान्य मनुष्य की भांति जीवन के हर दुख सुख में मानवीय रूप में उसे जीते हुए, एक आदर्श प्रस्तुत किया। हम लोगों को यानी मनुष्य जीवन में जीने का एक आदर्श भगवान राम ने प्रस्तुत किया। भगवान राम मनुष्य को किस प्रकार जीना जीवन जीना चाहिए। उसे अपने जीवन काल में दर्शाते हैं। उन्होंने स्वयं के ऊपर प्रयोग कर सच्चे पुरुष का आदर्श प्रस्तुत किया। इसलिए मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम का हाल है। वे जनमानस के रोम रोम में बसे हैं। श्री राम का नाम एवं उसके उच्चारण से ही जीवन में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। हम सबों को श्रीराम के आदर्शों पर चलना चाहिए।

साथियों पर शिविर को विजयादशमी की शुभकामना देते हुए, पंकज पटेल ने कहा कि हम सबको मिलकर भगवान राम से आदर्श को पुनः समाज में स्थापित करना है। यह हमारा कर्तव्य बनता है कि हम भगवान राम के सिद्धांतों पर जिए उनके जैसा जीने का प्रयास करें। ताकि मानवीय मूल्यों को हम सभी मिलकर जीवंत रख सकें। इस मौके पर राम उद्देश्य सिंह जो कि पूजा समिति के अध्यक्ष हैं, वीरेंद्र प्रसाद सिंह, गणेश प्रसाद सिंह, शिव चंद्र प्रसाद सिंह, महेंद्र पासवान जो कि सचिव है, रामा प्रसाद सिंह, राकेश रंजन, विनोद गिरी, तारकेश्वर प्रसाद सिंह, संजीत कुमार, बंगाली सिंह पासवान, नरेंद्र कुमार सिंह, मुकेश कुमार, नरेश कुमार, संजय कुमार, बिंदेश्वर प्रसाद सिंह, नागेंद्र महतो, पारस कुमार के साथ साथ हजारों लोगों की उपस्थिति दिखा। भगवान राम आज भी एक आदर्श भगवान राम पूरे भारत का कल्याण संभव भारत की समृद्धि एक ही मार्ग है। वह भगवान श्री राम और उन्हें हमारी आस्था।

10-Oct-2019 12:19

धर्म मुख्य खबरें

समाचार भारत_दर्शन राजनीति खेल जुर्म शिक्षा चिकित्सा धर्म परम्परा व्यक्तित्व कला सम्मान फिल्म सामाजिक_संस्थान रोजगार कानून अर्थव्यवस्था समस्या पर्यावरण सैनिक पुलिस गांव शहर ज्योतिष सामान्य_प्रशासन जन_संपर्क छात्र_छात्रा
Copy Right 2020-2025 Ahaan News Pvt. Ltd. || Presented By : CodeLover Technology