09-Aug-2019 07:20

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के भारत रत्न मिलने पर बालू पर उकेरा मधुरेन्द्र ने

*सैंड आर्टिस्ट मधुरेंद्र ने भारत रत्न से नवाजे जाने के लिए पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को कुछ खास अंदाज में दी, बधाई*

रामगढ़वा, पूर्वी चंपारण : देश के पूर्व राष्ट्रपति व कांग्रेस के दिग्गज नेता रहे प्रणब मुखर्जी को गुरुवार को भारत रत्न से नवाजे जाने पर पूरे देश वासियों में खुशी की लहर दौड़ गई। इसी कड़ी में रामगढ़वा थाना चौक के समीप ओम नाथ गुप्ता जी के दरवाजे पर रखे बालू की ढेर पर भारत के चर्चित सैंड आर्टिस्ट मधुरेंद्र ने पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को भारत का सर्वोच्च सम्मान प्राप्त करने की खुशी में उनकी मनमोहक तस्वीर उकेर कुछ खास अंदाज में बधाई दी। जिसे देखने के लिए भारी संख्या में लोगों के हुजूम उमड़ पड़ी। कई राहगीर अपने मोबाइल फोन में सेल्फी लेते व खुशी का इजहार करते देखे गए । इस अवसर पर सैंड आर्टिस्ट मधुरेंद्र ने बताया कि राष्ट्रपति भवन में एक कार्यक्रम के दौरान उन्हें ये सम्मान दिया गया है। इस साल गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति भवन की ओर से तीन लोगों को भारत रत्न देने का ऐलान किया गया था, जिनमें प्रणब मुखर्जी का भी नाम शामिल था। भारत रत्न देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान है। यह सामाजिक जीवन में सर्वोच्च योगदान के लिए दिया जाता है। भारत सरकार ने इस साल प्रणब मुखर्जी के अलावा नानाजी देशमुख और भूपेन हजारिका को भारत रत्न से सम्मानित किया गया। नानाजी देशमुख भारतीय जनसंघ के विचारक और भारतीय जनता पार्टी के संस्थापक सदस्यों में से एक रहे हैं, तो वहीं भूपेन हजारिका प्रसिद्ध असमिया कवि और संगीतकार थे। नानाजी देशमुख और भूपेन हजारिका को यह सम्मान मरणोपरांत मिला है।

ज्ञात हो कि प्रणब मुखर्जी को भारत रत्न के अलावा 2008 में सार्वजनिक मामलों में उनके योगदान के लिए भारत के दूसरे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म विभूषण से भी नवाजा जा चुका है। मुखर्जी को 1997 में सर्वश्रेष्ठ सांसद का अवार्ड भी मिला था। न्यूयॉर्क की एक पत्रिका ने 1984 में दुनिया के पांच सर्वोत्तम वित्त मंत्रियों में प्रणब मुखर्जी को भी शामिल किया था।

गौरतलब हो कि भारत रत्न सम्मान आखिरी बार 2015 में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी और पंडित मदन मोहन मालवीय (मरणोपरांत) को दिया गया था।अभी तक 45 हस्तियों को भारत रत्न से सम्मानित किया जा चुका है । और 25 जनवरी 2019 की घोषणा के बाद यह संख्या 48 हो गई।

इस मौके पर उपस्थित भाजपा के वरीय नेता अर्जुन भारतीय, नेवी के सेवानिवृत्त पदाधिकारी बिन्दा पांडे, रेश्मा देवी कन्या प्लस टू विद्यालय रामगढ़वा के सेवानिवृत्त प्राचार्य प्रेम चंद्र सिंह, गिरीश देव ओझा, मुखिया संजय पांडे, सामाजिक कार्यकर्ता ब्रजेश गुप्ता, मनजीत कुमार सिंह उर्फ मुन्ना सिंह, चंद्र किशोर सिंह उर्फ बैकुंठ सिंह, पैक्स अध्यक्ष गुड्डू सिंह, भरत सिंह, ओम प्रकाश सिंह, सीमेंट बालू दुकानदार ओम नाथ गुप्ता,बृज मोहन सिंह तथा उपेंद्र झा, गोवर्धन महतो, जुआ पत्रकार जोगेंद्र यादव, अवनीश कुमार शुक्ल, संगीतज्ञ संजय दास,लालजी सहनी, मो. शाहिद , संजीव कुमार वर्मा सहित दर्जनों गणमान्य लोगों ने देश के 13वें पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी को भारत रत्न जैसे प्रतिष्ठित सम्मान से नवाजे जाने के लिए एवं युवा व विश्वविख्यात सैंड आर्टिस्ट मधुरेंद्र को उनकी अनोखा छवि बनाने के लिए बधाई दी।

09-Aug-2019 07:20

भारत_दर्शन मुख्य खबरें

समाचार भारत_दर्शन राजनीति खेल जुर्म शिक्षा चिकित्सा धर्म परम्परा व्यक्तित्व कला सम्मान फिल्म सामाजिक_संस्थान रोजगार कानून अर्थव्यवस्था समस्या पर्यावरण सैनिक पुलिस गांव शहर ज्योतिष सामान्य_प्रशासन जन_संपर्क छात्र_छात्रा
Copy Right 2020-2025 Ahaan News Pvt. Ltd. || Presented By : CodeLover Technology