15-Oct-2019 02:14

औरंगाबाद में मेडिकल कॉलेज के लिए 2० एकड़ निजी जमीन दान देंगे सांसद

जिलाधिकारी ने अपने पत्र में बताया है कि तीनों जगहों पर चयनित भूमि में से मदनपुर के बेरी स्थित जमीन चिकित्सा महाविद्यालय के निर्माण के लिए काफी उपयुक्त है। ऐसे में इस भूमि पर चिकित्सा महाविद्यालय के निर्माण के लिए स्वीकृति प्रदान किया जा सकता है।

औरंगाबाद। नीति आयोग द्बारा औरंगाबाद जिले में मेडिकल कॉलेज खोलने के लिए सांसद सुशील कुमार सिंह 2० एकड़ निजी जमीन नि:शुल्क दान देंगे। जिलाधिकारी राहुल रंजन महिवाल ने इस संबंध में प्रस्ताव तैयार कर स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव को उनके निर्देश के आलोक में भ्ोज दिया है। जिलाधिकारी द्बारा भ्ोजे गये पत्र में मेडिकल कालेज के लिए सबसे उपयुक्त मदनपुर प्रखंड के बेरी गांव स्थित जमीन को बताया गया है। यह जमीन यहां के सांसद सुशील कुमार सिंह का है। सांसद सुशील कुमार सिंह, उनके बड़े भाई सुनील कुमार सिंह, गायत्री सिंह एवं आरती सिंह के नाम पर इस जमीन की खरीदगी वर्षों पूर्व की गयी थी। मेडिकल कालेज खोलने के लिए 2० एकड़ जमीन की आवश्यकता महसूस किये जाने के बाद इसके लिए जिला प्रशासन द्बारा जमीन की उपलब्धता के लिए किये जा रहे प्रयास के तहत सांसद एवं इनके परिवार के सभी लोगों ने बेरी में खाता संख्या-787 एवं विभिन्न खाता व प्लॉट में अपनी जमीन को राज्यपाल के नाम से नि:शुल्क उपलब्ध कराने की घोषणा करते हुए शपथ पत्र भी दिया है।

जिलाधिकारी ने उनके द्बारा दिये गये शपथ एवं घोषणा पत्र की प्रति भी प्रधान सचिव को भ्ोजी है। श्री महिवाल ने अपने पत्र में कहा है कि सरकारी भूमि उपलब्धता की समीक्षापरांत पाया गया कि वांछित 2० एकड़ भूमि किसी भी अंचल में गैरमजरूआ आम या खास उपयुक्त स्थान पर उपलब्ध नहीं है। जो जमीन उपलब्ध है भी तो वह काफी सुदूर तथा उग्रवाद प्रभावित क्ष्ोत्र में है। ऐसे में सांसद सुशील कुमार सिंह द्बारा प्रस्तावित जमीन मेडिकल कालेज के लिए काफी उपयुक्त है। उन्होंने कहा कि सांसद एवं उनके परिवार का भूखंड मदनपुर प्रखंड मुख्यालय के काफी करीब है और राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-०2 से लगभग एक किलोमीटर उत्तर अवस्थित है। यह स्थान पर्यटन के दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण है। यहां पालकालीन उमगा सूर्य मंदिर अवस्थित है।

प्रस्तावित स्थल औरंगाबाद जिला मुख्यालय से लगभग 2० किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और यहां पहुंचने में 2०-25 मिनट का समय लगता है। प्रस्तावित स्थल से सासाराम के जमुहार स्थित निजी मेडिकल कालेज और गया स्थित अनुग्रह नारायण मेडिकल कालेज लगभग समान दूरी पर है। साथ ही यहां से रफीगंज रेलवे स्टेशन की दूरी भी कम है। इस स्थान पर मेडिकल कालेज के निर्माण से न केवल औरंगाबाद बल्कि गया जिले के आमस, श्ोरघाटी, गुरूआ, बांकेबाजार, गुरारू, इमामगंज और डुमरिया प्रखंड के लोगों को भी काफी लाभ होगा। जिलाधिकारी ने इसके अलावा अन्य दो स्थानों पर भी भूमि का चिन्हित कर प्रस्ताव भ्ोजा है लेकिन सबसे उपयुक्त मदनपुर के बेरी स्थित जमीन को ही बताया गया है। उनके द्बारा भ्ोजे गये अन्य प्रस्ताव में जम्होर थाना क्ष्ोत्र के पौथू पंचायत अंतर्गत दुध्ौला में अवस्थित सिंचाई विभाग की भूमि का जिक्र है। उन्होंने कहा है कि सिंचाई विभाग द्बारा भूमि के हस्तांतरण के बाद ही यहां चिकित्सा महाविद्यालय का निर्माण कराया जा सकता है, वहीं देव अंचल अंतर्गत बेढनी पंचायत के चांदपुर में अवस्थित जमीन की जमाबंदी शिवजी, हनुमान जी, राधाकृष्ण जी, रामऔतार ब्रह्मचारी जी के नाम पर चल रही है एवं उसकी रसीद भी कट रही है। यह जमीन धार्मिक न्यास परिषद के अंतर्गत आता है जिसका हस्तांतरण के पश्चात ही कोई निर्णय लिया जा सकता है।

जिलाधिकारी ने अपने पत्र में बताया है कि तीनों जगहों पर चयनित भूमि में से मदनपुर के बेरी स्थित जमीन चिकित्सा महाविद्यालय के निर्माण के लिए काफी उपयुक्त है। ऐसे में इस भूमि पर चिकित्सा महाविद्यालय के निर्माण के लिए स्वीकृति प्रदान किया जा सकता है। इस बीच सांसद सुशील कुमार सिंह एवं इनके परिवार के लोगों द्बारा चिकित्सा महाविद्यालय के निर्माण के लिए अपनी खरीद की गयी जमीन को निशुल्क उपलब्ध कराये जाने के घोषणा का जिले के साथ ही प्रदेश एवं दूसरे राज्यों के बुद्धिजीवियों ने प्रसन्नता जताते हुए उन्हें बधाई दी है। बधाई देने वालों में वरिष्ठ पत्रकार विष्णुकांत मिश्र, भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष विनय कुमार शर्मा, ई. विक्रांत सिंह, कौशल किशोर त्रिवेदी, आयूषी वर्मा, दिल्ली के योगेश भट्ट, कृष्णबल्लभ सिंह उर्फ बबुआ जी, नीलमणि कुमार, धीरज सिन्हा, दिव्यानंद सिंह राठौर, फिरोज, मनीष सिंह नागवंशी, ज्योति प्रकाश सिन्हा, डा. श्रुतिका श्रीवास्तव समेत सैकड़ों लोग शामिल हैं।

15-Oct-2019 02:14

शिक्षा मुख्य खबरें

समाचार भारत_दर्शन राजनीति खेल जुर्म शिक्षा चिकित्सा धर्म परम्परा व्यक्तित्व कला सम्मान फिल्म सामाजिक_संस्थान रोजगार कानून अर्थव्यवस्था समस्या पर्यावरण सैनिक पुलिस गांव शहर ज्योतिष सामान्य_प्रशासन जन_संपर्क छात्र_छात्रा
Copy Right 2020-2025 Ahaan News Pvt. Ltd. || Presented By : CodeLover Technology