30-May-2018 05:32

शिक्षा को एक नया आयाम देते मंगलमय कॉलेज

नयी दिल्ली - यहाँ ग्रेटर नोयडा एनसीआर इंजीनियरिंग ऐंड मेनेजमेंट के कोर्स में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों की पहली पसंद बन रहा है !

पिछले कुछ वर्षों की तुलना में इस बार छात्रों का रुझान ग्रेटर नोयडा के संस्थानों पर बढ़ा है ! इसका प्रमुख कारण ग्रेटर नोयडा में राज्य सरकार की औधोगिक नीति है ! ग्रेटर नोयडा में पतंजलि , जेवर एयरपोर्ट , मेट्रो व अन्य अधौगीक इकाइयों का पर्दापन हो रहा , जिसमें इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट के छात्रों को रोजगार की सम्भावनाएं बहुत नजर आ रही ! एक ही शहर में इतने अधौगीक इकाइयों की स्थापना भी छात्रों की पहली पसंद का कारण है ! विदित हो की नॉलेज पार्क स्थित में एक्सपो मार्ट में प्रतिवर्ष विभिन्न प्रदर्शनकारीयों से भी छात्रों के सर्वांगीण विकास में सहायता मिलता है ! गत वर्ष की तुलना में ब्रांचों के चयन की बात करें तो मैकेनिकल इंजीनियरिंग की माँग भी पिछले वर्ष की तुलना में बढ़ी है !

इसका प्रमुख कारण केंद्र सरकार का इन्फ्रास्ट्रचर और मेक इन इंडिया प्रोजेक्ट है ! कुछ जानकार बताते है की आने वाले समय में मैकेनिकल इंजीनियरिंग की माँग बढ़ने वाली है ! सिविल इंजीनियरिंग भी आसानी से छात्रों की पसंद बनता जा रहा , वोही कम्पूटर साइंस भी छात्रों को काफी आकर्षित करने में सफल हो रहा ।

विशेषज्ञों का मानना है की मैकनिकल इंजीनियरिंग छात्रों की डिमांड आई टी सेक्टर के छात्रों की तुलना में बहुत बढेगी आने वाले दिनों में , मंगलमय कॉलेज के उपाध्यक्ष (मार्केटिंग ) स्वदेश कुमार सिंह का कहना है की अधौगीक इकाइयों के ग्रेटर नोयडा में स्थापना की वजह से छात्रों की पहली पसंद यहाँ के संस्थान हो गये है !

जी एल बजाज के प्रो शशांक अवस्थी के अनुसार केंद्र सरकार की नीतियाँ जैसे मेक इन इंडिया व इन्फ्रास्ट्रचर डेवल्पमेंट अब बड़ा रूप लेने लगी है!

30-May-2018 05:32

शिक्षा मुख्य खबरें

समाचार भारत_दर्शन राजनीति खेल जुर्म शिक्षा चिकित्सा धर्म परम्परा व्यक्तित्व कला सम्मान फिल्म सामाजिक_संस्थान रोजगार कानून अर्थव्यवस्था समस्या पर्यावरण सैनिक पुलिस गांव शहर ज्योतिष सामान्य_प्रशासन जन_संपर्क छात्र_छात्रा
Copy Right 2020-2025 Ahaan News Pvt. Ltd. || Presented By : CodeLover Technology