09-Apr-2020 08:23

"चमकी पर चर्चा" का हुआ आगाज जिलाधिकारी अपने टीम के साथ पहुंचे गोद

"चमकी पर चर्चा" का हुआ आगाज जिलाधिकारी अपने टीम के साथ पहुंचे गोद लिए हुए पानापुर हवेली पंचायत के दरियापुर गांव। सोशल डिस्टेंसिंग का भी रखा गया ध्यान |

इस क्रम में जिलाधिकारी डॉ० चंद्रशेखर सिंह कांटी प्रखंड के पानापुर हवेली पंचायत के दरियापुर दामोदरी गांव में पहुंचे । मालूम हो कि जिलाधिकारी द्वारा पानापुर पंचायत को गोद लिया गया है । डीएम डॉ०.चंद्रशेखर सिंह गांव में सोशल डिस्टेंस बनाकर घूमे व डोर टू डोर जाकर लोगो को एईएस/चमकी बुखार व कोरोना वायरस से बचाव को लेकर अहम जानकारी दिया।उन्होंने उपस्थित लोगों को विशेषकर महिलाओं को चमकी बुखार/एईएस को लेकर जागरूक व सजग रहने की अपील भी की। साथ ही महिलाओं व पुरुषों को अपने - अपने बच्चों पर निगरानी रखने की भी बात कही। डीएम डॉ,० चंद्रशेखर सिंह ने चमकी पर चर्चा कार्यक्रम में भी शिरकत किया। कार्यक्रम में उपस्थित महिलाओं और पुरुषों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि चमकी बुखार को लेकर डरने की आवश्यकता नहीं है। बल्कि अब समय आ गया है कि सभी लोग आंख खोल कर रखें।मतलब सतर्क ,सजग और जागरूक रहें। कहा कि जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग द्वारा चमकी बुखार पर प्रभावी नियंत्रण को लेकर हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं ।

उन्होंने महिलाओं को विशेष तौर पर संबोधित करते हुए उनसे अनुरोध किया कि बच्चों को धूप में न खेलने दे । गिरे हुए कच्चे फलों को न खाने दे ।उन्हें पानी पिलाते रहें ।ओआरएस का घोल भी उन्हें दे । रात को भूखे पेट ना सोने दे ।यदि बच्चा सो जाता है तो उसे उठाकर खिलाएं । यदि किसी भी तरह का लक्षण परलक्षित होता है तो सरकार द्वारा उपलब्ध कराई गई वाहन /एंबुलेंस के माध्यम से बिना समय गवाएं स्थानीय पीएचसी में जरूर पहुंचे ।

चमकी पर चर्चा कार्यक्रम में डब्ल्यूएचओ के डॉक्टर आनंद , केयर के जिला प्रतिनिधि सौरभ तिवारी एवं स्थानीय चिकित्सा पदाधिकारी और जनप्रतिनिधियों ने भी लोगों को अवेयर किया। साथ ही उपस्थित जीविका दीदियों और आंगनवाड़ी सेविका/ सहायिका ने भी अपनी बातें रखी। उन्हें भी जिलाधिकारी द्वारा उन्मुखीकरण किया गया तथा उन्हें निर्देश दिया गया कि वे प्रत्येक घर पर एवं बच्चो पा निगरानी रखें।

डीएम डॉ.चंद्रशेखर सिंह ने कहा कि बच्चा में ऐसा कुछ भी लक्षण दिखाई देता है तो संबंधित स्थानीय पीएचसी में लेकर जाएं।सरकारी एम्बुलेंस /गाड़ी मुस्तैद रहेगी गाड़ी भाड़ा का चिंता नहीं करना है। प्रत्येक गांव में गाड़ियों को चिन्हित किया जा रहा है ।जिन का भाड़ा पीएससी में बनाए गए काउंटर पर उन्हें तत्काल उपलब्ध करा दिया जाएगा ।

09-Apr-2020 08:23

सामान्य_प्रशासन मुख्य खबरें

समाचार भारत_दर्शन राजनीति खेल जुर्म शिक्षा चिकित्सा धर्म परम्परा व्यक्तित्व कला सम्मान फिल्म सामाजिक_संस्थान रोजगार कानून अर्थव्यवस्था समस्या पर्यावरण सैनिक पुलिस गांव शहर ज्योतिष सामान्य_प्रशासन जन_संपर्क छात्र_छात्रा
Copy Right 2020-2025 Ahaan News Pvt. Ltd. || Presented By : CodeLover Technology