18-Apr-2020 11:56

16 अप्रैल तक जिले में मात्र 22 फीसद खाद्यान्न का उठाव पूरा हुआ है

जिले में अब भी 163 डीलर ने नहीं किया है खाद्यान्न का उठाव

जिले में कुल 1,32,560 राशन कार्डधारी में से अबतक 28,356 लाभुकों को मिला मुफ्त अनाज संवाद सहयोगी, लखीसराय : लखीसराय जिले में खाद्यान्न का उठाव और वितरण की लगातार समीक्षा जिलाधिकारी स्तर से की जा रही है। सभी प्रखंड के वरीय प्रभारी पदाधिकारी भी सरकार की इस योजना की निगरानी एवं अनुश्रवण कर रहे हैं। लेकिन अब भी गोदाम से खाद्यान्न का उठाव कर डीलर तक पहुंचाने का कार्य जिले में धीमा है। 16 अप्रैल तक जिले में मात्र 22 फीसद खाद्यान्न का उठाव पूरा हुआ है। अब भी जिले के विभिन्न प्रखंडों में 163 डीलरों तक खाद्यान्न नहीं पहुंचा है। डीसीएलआर नीरज कुमार ने बताया कि पीडीएस दुकानों पर राशन कार्ड धारी को मुफ्त अनाज के अलावा पूर्व से निर्धारित खाद्यान्न भी मिल रहा है।

जिले में कुल 506 जनवितरण प्रणाली विक्रेता में से 490 कार्यरत हैं। जिले में कुल एक लाख 32 हजार 560 राशन कार्ड धारी हैं। सभी को अप्रैल से जून तक का राशन वितरण किया जा रहा। जिले में 163 पीडीएस दुकानों पर खाद्यान्न पहुंचाने का कार्य जारी है। जिले में 126 डीलर द्वारा अबतक 30 प्रतिशत, 150 डीलर द्वारा 45 प्रतिशत, 34 डीलर द्वारा 61 प्रतिशत एवं 17 डीलर द्वारा 75 प्रतिशत राशन कार्डधारी के बीच खाद्यान का वितरण किया गया है। डीसीएलआर नीरज कुमार ने बताया कि जिले में कोई भी जरूरतमंद खाद्यान्न या भोजन के बिना नहीं रहे इसके लिए प्रशासनिक स्तर और नजर रखी जा रही है।

प्रखंड स्तर पर भी बीडीओ, सीओ एवं सीडीपीओ द्वारा खाद्यान्न वितरण का निरीक्षण किया जा रहा है। डीसीएलआर ने बताया कि जिले में पूर्व में 27,358 राशन कार्ड के लिए आवेदन अस्वीकृत किये गए थे। सरकार के निर्देशानुसार उन सभी अस्वीकृत आवेदनों की विभिन्न पैरामीटर के आधार पर जांच की जा रही है।

जल्द ही 12 हजार से अधिक गरीबों को नया राशन कार्ड बनाया जाएगा। जानकारी हो कि प्रत्येक राशन कार्डधारी को तीन रुपये किलो चावल और दो रुपये किलो गेहूं की दर से प्रत्येक यूनिट तीन किलो चावल और दो किलो गेहूं दिया जा रहा है। इसके अलावा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत प्रति यूनिट पांच किलो चावल मुफ्त दिया जा रहा है।

18-Apr-2020 11:56

सामान्य_प्रशासन मुख्य खबरें

समाचार भारत_दर्शन राजनीति खेल जुर्म शिक्षा चिकित्सा धर्म परम्परा व्यक्तित्व कला सम्मान फिल्म सामाजिक_संस्थान रोजगार कानून अर्थव्यवस्था समस्या पर्यावरण सैनिक पुलिस गांव शहर ज्योतिष सामान्य_प्रशासन जन_संपर्क छात्र_छात्रा
Copy Right 2020-2025 Ahaan News Pvt. Ltd. || Presented By : CodeLover Technology