CIN : U22300BR2018PTC037551
Reg No.: 847/PTGPO/2015(BIHAR)

94714-39247 / 79037-16860
30-Oct-2019 01:46

हरिहरगंज से पटना तक एनएच-139 को फोर लेन में तब्दील किया जायेगा :सुशील सिंह

औरंगाबाद :झारखंड के पलामू जिले के हरिहरगंज से पटना तक एनएच-139 को फोर लेन में तब्दील किया जायेगा और इसके लिए मेरा प्रयास जारी है। इस कार्य में शीघ्र सफलता मिलने की संभावना है। यह बात सांसद सुशील कुमार सिंह ने जिला कायस्थ महासभा द्बारा चित्रगुप्त पूजा के अवसर पर नगर भवन में आयोजित अखिल भारतीय हास्य कवि सम्मेलन में बतौर मुख्य अतिथि कही। सांसद ने कहा कि इस सड़क को फोर लेन में तब्दील कराने के लिए केन्द्र सरकार के स्तर से प्रयास जारी है। इस सड़क का निर्माण होने से औरंगाबाद से पटना पहुंचना आसान हो जायेगा। आमलोगों को सड़क मार्ग से पटना पहुंचने में काफी कम समय लगेगा तथा सड़क जाम की समस्या से भी मुक्ति मिल जायेगी। श्री सिंह ने कहा कि औरंगाबाद जिला कृषि प्रधान जिला है और यहां के किसानों को सिंचाई के लिए किसी प्रकार की समस्या के लिए परेशान नहीं होना पड़े, इसके लिए वे लगातार प्रयासरत हैं। उन्होंने कहा कि उत्तर कोयल नहर की स्वीकृति दिलाने के बाद पटना नहर एवं पूर्वी सोन उच्चस्तरीय नहर के पक्कीकरण के लिए भी वे लगातार प्रयास कर रहे हैं। श्री सिंह ने कहा कि आने वाले दिनों में सड़क मार्ग के साथ ही हवाई मार्ग की सुविधा भी जिले के लोगों को मिले, इसके लिए औरंगाबाद में हवाई अड्डा का निर्माण कराने का प्रयास किया जायेगा। उन्होंने कहा कि औरंगाबाद जिला बिजली के मामले में देश का सबसे बड़ा दूसरा जिला बन गया है। यहां एनपीजीसी द्बारा दो चरणों में विद्युत परियोजना का निर्माण कराया जायेगा। दोनों परियोजनाओं का निर्माण कार्य पूरा हो जाने के बाद जिले की विद्युत उत्पादन क्षमता बढकर पांच हजार मेगावाट से अधिक हो जायेगी।

जिलाधिकारी राहुल रंजन महिवाल ने कहा कि औरंगाबाद जिला मुख्यालय में नवनिर्मित चित्रगुप्त सभागार सह लोकनायक जयप्रकाश नारायण सांस्कृतिक भवन को सभी सुविधाओं से लैस किया जायेगा

उन्होंने कहा कि औरंगाबाद की बिजली से बिहार का कोना-कोना रोशन होगा। साथ ही इस जिले में उद्योग-धंधों का विस्तार होगा जिससे कुछ हद तक बेरोजगारी की समस्या भी दूर होगी। सांसद ने कहा कि केन्द्र सरकार ने औरंगाबाद जिले में मेडिकल कालेज के निर्माण की भी स्वीकृति प्रदान कर दी है और भगवान चित्रगुप्त का आशीर्वाद रहा तो यहां शीघ्र ही इसका निर्माण कार्य भी शुरू हो जायेगा। मेडिकल कालेज के निर्माण के बाद यह जिला देश के विकसित जिलों में एक होगा। उन्होंने कहा कि चित्रांश परिवार शुरू से ही बुद्धिजीवी तथा समाज को रोशनी देने वाला रहा है। जब कभी देश को जरूरत पड़ी है इस समाज के लोगों ने बढ-चढकर अपना सहयोग दिया है। उन्होंने कहा कि वे भी इस समाज के लोगों से मार्गदर्शन प्रा’ करते रहते हैं।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी राहुल रंजन महिवाल ने कहा कि औरंगाबाद जिला मुख्यालय में नवनिर्मित चित्रगुप्त सभागार सह लोकनायक जयप्रकाश नारायण सांस्कृतिक भवन को सभी सुविधाओं से लैस किया जायेगा। इस भवन को और अधिक बेहतर तथा सुविधाजनक बनाने के लिए उनके द्बारा प्रयास किया जायेगा ताकि यहां के लोगों को इसका ज्यादा से ज्यादा लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि चित्रांश परिवार पर शिक्षा का प्रचार-प्रसार व आमलोगों को शिक्षित करने में महत्वपूर्ण भागीदारी तथा जिम्मेवारी है। डीएम ने कहा कि शिक्षित समाज से ही समृद्ध देश और राज्य का निर्माण संभव है। इसीलिए समाज को शिक्षित करने में चित्रांश परिवार के लोगों को अपनी भूमिका का निर्वहन करना होगा। उन्होंने कहा कि भगवान चित्रगुप्त केवल किसी एक समुदाय पर नहीं बल्कि सभी समुदाय के लोगों पर समान रूप से अपनी कृपा बरसाते हैं। वे सभी लोगों के कर्मों का लेखा-जोखा रखने वाले भगवान हैं। जिलाधिकारी ने कहा कि समाज में ऐसे आयोजन से समाज का बौद्धिक स्तर बढ़ता है और समाज की जीवंतता बरकरार रहती है। उन्होंने ऐसे कार्यक्रम के आयोजन के लिए कायस्थ महासभा और उसके अध्यक्ष कमल किशोर की सराहना की और प्रशासन की ओर से हर सम्भव सहयोग का आश्वासन दिया। इस अवसर पर औरंगाबाद के विधायक आनंद शंकर ने कहा कि चित्रगुप्त सभागार सह लोकनायक जयप्रकाश नारायण सांस्कृतिक भवन के प्रथम तल का निर्माण उनके ऐच्छिक निधि से कराया जायेगा। उन्होंने कहा कि विधायक कोटे की राशि से प्रथम तल का निर्माण कराने की अनुशंसा उनके द्बारा जिला प्रशासन को भेज दी गया है। उन्होंने कहा कि इस भवन के निर्माण से शहर में विकास की एक नयी कड़ी जुड़ी है और इस निरंतरता को बनाये रखना है। विधायक ने कहा कि चित्रांश परिवार के लोगों को उनसे जो भी अपेक्षा होगी उसे पूरा करने में काई कसर बाकी नहीं रखेंगे। औरंगबाद के विधायक आनंद शंकर ने भी ऐसे कार्यक्रमों की सराहना की तथा कहा कि इससे समाज में सकारात्मक माहौल कायम होता है। उन्होंने चित्रगुप्त सभागार को सहयोग देने का आश्वासन दुहराया। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला कायस्थ महासभा के अध्यक्ष कमल किशोर ने की। उन्होंने अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में इस आयोजन में सहयोग के लिए अतिथियों के प्रति आभार जताया। उन्होंने सांसद सुशील कुमार सिह द्बारा जिले के विकास के लिए किए गए कार्यों का उल्लेख करते हुए कहा कि चित्रगुप्त पूजा सभागार के निर्माण में उनका बड़ा सहयोग रहा है जिसके लिए संगठन उनका आभारी है। जिलाधिकारी राहुल रंजन महिवाल का आभार जताते हुए कहा कि इनके कार्यकाल में बिजली घर की पहली इकाई शुरू होने के साथ ही मेडिकल कॉलेज की स्थापना का मार्ग प्रशस्त हुआ है। देश के आकांक्षी जिलों की सूची में औरंगाबाद को सर्वोच्च स्थान मिलना बहुत बड़ी उपलब्धि है।

उन्होंने कहा कि इस महासभा के भवन के निर्माण में भी सांसद तथ्रर जिलाधिकारी का सहयोग अविस्मरणीय है। उन्होंने विधायक आनंद शंकर के प्रति आभार जताते हुए कहा कि चित्रगुप्त सभागार की दूसरी मंजिल बनाने में सहयोग किया है। उन्होंने सभी अतिथियों के प्रति आभार जताया और जिले के प्रख्यात साहित्यकार कामता प्रसाद सिह काम का भी स्मरण किया। इस अवसर पर डा. बी.के. सिंह, डा. राजीव कुमार, डा. वीरेन्द्र कुमार सिंह, डा. रवि रंजन, डा. सुजीत मनोहर, विनय कुमार सिन्हा, महेन्द्र प्रसाद के अलावा कई प्रबुद्ध लोग उपस्थित थे। इसके पूर्व सभी अतिथियों को बुके और मोमेंटो देकर सम्मानित किया गया। तत्पश्चात अखिल भारतीय हास्य कवि सम्मेलन में भाग लेने आये देश के नामचीन कवि-कवयित्रियों ने अपनी रचनाओं से लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया। आकाशवाणी, दरभंगा के कार्यक्रम अधिशासी शंकर कैमूरी के संचालन में आयोजित कवि सम्मेलन में कोमल नाजुक(फतेहपुर), पंकज प्रखर, पूनम श्रीवास्तव, धर्म प्रकाश मिश्र, नागेश शंडिल्य काव्य पाठ किया। चित्रगुप्त पूजा को सफल बनाने में अजय वर्मा, श्रीराम अम्बष्ट, अभय सिन्हा, सूर्यकांत, राजू रंजन सिन्हा, महेन्द्र प्रसाद, अजय श्रीवास्तव, प्रशांत कुमार सिन्हा, राजेश कुमार, बच्चन सिन्हा, मिथिलेश नंदनी शरण, मधुसूदन प्रसाद सिन्हा, गणेश प्रसाद, अचल सिन्हा, सुनील सिन्हा, अंजनी सिन्हा, मनोज सिन्हा चुन्नू, संजय सिन्हा, मनीष सिन्हा, मदन मोहन श्रीवास्तव, सुधांशु, जिला योजना पदाधिकारी अरविन्द कुमार, जिला परिवहन पदाधिकारी अनिल कुमार सिन्हा तथा डा. राजीव कुमार आदि की प्रमुखता से सहभागिता रही। इसके पूर्व चित्रगुप्त सभागार सह लोकनायक जयप्रकाश नारायण सांस्कृतिक भवन में संध्या बेला में आयोजित महाआरती में सांसद सुशील कुमार सिंह समेत शहर के सैकड़ों चित्रांश परिवार के लोगों ने हिस्सा लेकर कार्यक्रम को सफल बनाया

30-Oct-2019 01:46
Copy Right 2019-2024 Ahaan News Pvt. Ltd. || Presented By : CodeLover Technology