17-Apr-2020 05:04

32 और 2 बिहार बटालियन एन सी सी के 70 कैडेट ने संभाली बागडोर

जैसे जैसे समय बढ रहा । है लोगों में लापरवाही नजर आ रही है

जैसे जैसे समय बढ रहा । है लोगों में लापरवाही नजर आ रही है । अभी तक मुजफ्फरपुर कोरोना के प्रकोप से बचा हुआ इसका ये मतलब नहीं निकाला जाना चाहिए कि यहाँ हम सुरक्षित हैं । सतर्कता बहुत जरुरी है । अनावश्यक घर से बाहर न निकलें लोग इसके लिए सभी को जागरुक करना आवश्यक है । शहर में कई जगहों पर बेतहाशा भीड़ देखी गई । हर जगह पुलिस बल और एन सी सी कैडेट का मौजूद होना सम्भव नहीं है । लोग स्वयं नियम का पालन करें तभी इस महामारी से जिले को बचा सकते हैं । 32 और 2 बिहार बटालियन एन सी सी के 70 कैडेट ने मुजफ्फरपुर, मोतीपुर और काँटी में प्रशासन की मदद की। भीड़ वाले इलाके में पुलिस की मदद के लिए स्वेक्षा से ये कैडेट आगे आए। नगर के छ: थाने ब्रहमपुरा, मिठनपुरा, अहियापुर, काजी मोहम्मद षुर, सदर थाना और नगर थाने में आवश्यकतानुसार 50 कैडेट ने अपना योगदान दिया । मोतीपुर और काँटी में 20 कैडेट ने योगदान दिया । जिलाधिकारी के निर्देशानुसार उन्हें थानाध्यक्षों की निगरानी में विभिन्न स्थानों पर सुबह 7 बजे से 10,30 बजे तक लगाया गया । सब्जी मण्डी, किराना दुकान आदि स्थानों पर इस वक्त भीड़ हो जाती है । अत: सुझ बुझ के साथ कैडेटों को जगह जगह पर तैनात किया गया । एटीएम और बैंक के सामने कैडेट को बहुत मेहनत करनी पडी भीड़ पर काबू करने के लिए । महिला और पुरुष भारी संख्या में लाइन में खड़े दिखे जिन्हें कैडेट ने दूरी बनाने के लिए समझाया । सब्जी मण्डी और मछली बाजार ब्रहमपुरा में भी भीड़ कम होने का नाम नहीं ले रही थी । बहुत ही शालीनता से ये कैडेट लोगों के साथ वर्ताव कर रहे थे । लोग इनकी बातों का पालन करते दिखे ।

नीम चौक, लक्ष्मी चौक, मेहदी हसन चौक, मिठनपुरा चौक, गोला बाजार, पताही सब्जी बाजार, जीरो माइल, बैरिया , पुरानी मोतिझील बाजार घिरनी पोखर आदि प्रमुख स्थानों पर एन सी सी कैडेट ने भीड़ को नियंत्रित किया और सोशल डिस्टेन्सिग सुनिश्चित किया । अहियापुर थाना क्षेत्र में लेफ्टिनेंट राजीव र॔जन के नेतृत्व में कैडेट ने पोस्टर दिखा कर और बातचीत करके लोगों को कोरोना से लड़ने के तरीके बताये । अन्य सभी जगह पर कैडेट पोस्टर के माध्यम से लोगों को जागरुक करते दिखे। मोतीपुर में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के सामने भीड़ को नियंत्रित करने में कैडेट रोहित, प्रिंस, मनीष,रोहन, उज्ज्वल और अजीत ने अहम भूमिका निभाई । ग्रामीण बैंक काँटी में कैडेट सुजीत, गौतम और उनके साथियों ने लोगों के बीच सोशल डिस्टेन्सिग सुनिश्चित किया । भगवान पुर चौक सब्जी मण्डी में लेफ्टिनेंट राजकुमार और सूबेदार धन सिंह के नेतृत्व में कैडेट ने भीड़ को नियंत्रित किया ।

एन सी सी के प्रशिक्षकों एवं अधिकारियों के नेतृत्व में जिम्मेदारी पुर्वक इस कार्य को अंजाम दिया गया । 32 बिहार बटालियन एन सी सी के समादेशी अधिकारी लेफ्टिनेंट कर्नल मनमोहन ठाकुर ने सभी जगह जाकर निरीक्षण किया और कैडेटों को प्रोत्साहित किया । नगर आयुक्त श्री मनेश कुमार मीना की तरफ से सभी कैडेट के लिए नाश्ता और पानी के बोतल मौके पर भेजे गये। ये कैडेट जिले के सभी प्रमुख महाविद्यालय जैसे ल॔गट सिंह महाविद्यालय, आर डी एस काॅलेज, एल एन टी महाविद्यालय, आइ टी आई महाविद्यालय, एम पी एस महाविद्यालय, आर एल एम् एस महाविद्यालय, एन एस महाविद्यालय, आर एस महाविद्यालय मुजफ्फरपुर और जीवछ महाविद्यालय मोतीपुर से आते हैं ।

मेजर श्याम बाबू शर्मा, लेफ्टिनेंट राजीव र॔जन, लेफ्टिनेंटू राजकुमार सुबेदार खुम बहादुर, एस के मिश्रा, धन सिंह नायब सूबेदार कन्हैया हवलदार दीपक, देव बहादुर, धीरज और अवधेश के नेतृत्व में एन सी सी योगदान को पुरा किया गया । लौक डाउन की अवधि बढने से लोगों की परेशानी तो बहुत बढ गई है लेकिन कोरोना जैसी महामारी से बचने के लिए इसका सख्ती से पालन करना अतिआवश्यक है । 03 मई तक ये कैडेट प्रशासन की मदद करेंगे ।

17-Apr-2020 05:04

सैनिक मुख्य खबरें

समाचार भारत_दर्शन राजनीति खेल जुर्म शिक्षा चिकित्सा धर्म परम्परा व्यक्तित्व कला सम्मान फिल्म सामाजिक_संस्थान रोजगार कानून अर्थव्यवस्था समस्या पर्यावरण सैनिक पुलिस गांव शहर ज्योतिष सामान्य_प्रशासन जन_संपर्क छात्र_छात्रा
Copy Right 2020-2025 Ahaan News Pvt. Ltd. || Presented By : CodeLover Technology